दिल्ली की खराब होती आबो-हवा के लिए लागू ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान

0
19

प्रतिदिन दिल्ली की खराब होती आबो-हवा के लिए दिल्ली सरकार ने इस बाबत दिल्ली-एनसीआर में पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (ईपीसीए) की ओर से एक नवंबर से ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (GRAP) लागू कर दिया गया है.

इस एक्शन प्लान के तहत 1 से 10 नवंबर के बीच दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण फैलाने वाली तमाम गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी. इसमें निर्माण कार्यों पर प्रतिबंध रहेगा और नियमों का उल्लंघन करने पर भारी-भरकम जुर्माना लगाने के साथ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी.

ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान लागू

प्रदूषण की रोकथाम के लिए वर्क सर्किल अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है. कोयले और बायोमास से चलने वाले सभी उद्योगों को भी बंद करने का निर्णय यूपीपीसीबी की ओर से लिया गया है.

सभी प्रकार के कंस्ट्रक्शन कार्य बंद, हॉट मिक्सिंग प्लांट, स्टोर क्रशर, ब्रिक क्रशर पर रोक, डीजल जनरेटर पर रोक, पार्किंग फीस में तीन से चार गुना तक बढ़ोतरी की जा सकती है. पब्लिक ट्रांसपोर्ट जिसमें बस और मेट्रो के फेयरों में बढ़ोतरी, खुले में कचरा/ लकड़ी और कोयला भट्टी जलाने पर रोक, दीपावली में तय जगहों पर पटाखे छुड़ाने की अनुमति, बाहरी ट्रकों के शहर में घुसने पर पाबंदी, डीजल वाहनों पर रोक लग सकती है.