दिवाली से पहले सरकार का एलपीजी धमाका, एलपीजी सिलेंडरों पर की 2.94 रुपए की वृद्धि

0
30

दिवाली नजदीक है और सरकार ने मध्यम परिवार की कमर तोड़ने का फैसला ले लिया है, पहले तेलों के दामों बेताहाशा वृद्धि और अब गैस के दामों की कीमतों में 2.94 रुपए की वृद्धि. जिसके बाद से अब सब्सिडी और गैर सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडरों की कीमते बुधवार से बढ़ गई. सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम में जून से यह छठी वृद्धि है. तब से लेकर अब तक दाम 14.13 रुपये बढ़ गए हैं.

इंडियन ऑयल कॉर्प (आईओसी) ने अपने बयान में कहा कि 14.2 किलो के सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर का दाम बुधवार आधी रात्रि से 502.40 रुपये से बढ़कर 505.34 रुपये प्रति सिलेंडर हो जाएगा. वहीं बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 60 रुपये बढ़कर 880 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई.

गौरतलब है कि औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क रेट और विदेशी मुद्रा विनिमय दर के अनुरूप एलपीजी सिलिंडर के दाम तय होते हैं, जिसके आधार पर सब्सिडी राशि में हर महीने बदलाव होता है. जब अंतरराष्ट्रीय दरों में वृद्धि होती है तो सरकार अधिक सब्सिडी देती है, लेकिन टैक्स नियमों के अनुसार रसोई गैस पर माल एवं सेवाकर (जीएसटी) की गणना ईंधन के बाजार मूल्य पर ही तय की जाती है. ऐसे में सरकार ईंधन की कीमत के एक हिस्से को तो सब्सिडी के तौर पर दे सकती है, लेकिन कर का भुगतान बाजार दर पर करना होता है. इसके चलते कीमतें में वृद्धि होती है.