जहरीली हवा के चलते भारी है दिल्ली पर अगले 24 घंटे

0
26

दिवाली में अभी करीब एक सप्ताह बाकी है, लेकिन दिल्ली एनसीआर ने अभी से कोहरे के रुप में प्रदूषण की चादर ओढ ली है.  जिससे दिल्ली की हवा में सांस लेना दूभर सा हो रहा है . सबसे ज्यादा हालत खराब दिल्ली एनसीआर की हो रही है.

मंगलवार की सुबह दिल्ली-एनसीआर के आसमान में प्रदूषण का असर साफ नजर आया. जगह-जगह धुएं व धूल का गुबार नजर आ रहा था. वहीं, एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) के आकड़ों के मुताबिक, मंगलवार सुबह दिल्ली के लोधी रोड इलाके में पीएम 2.5 का स्तर 280, जबकि पीएम 10 का स्तर भी 280 रहा जो बेहद निचले स्तर का माना जाता है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की एयर बुलेटिन के अनुसार, सोमवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 367, फरीदाबाद का 358, गाजियाबाद का 430, ग्रेटर नोएडा का 385, गुरुग्राम का 389 और नोएडा का 374 रहा. दिल्ली के भी कई क्षेत्रों का प्रदूषण खतरनाक स्थिति में बना हुआ है.

वही दूसरी तरफ मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले दो दिनों तक दिल्ली का एयर इंडेक्स 350 से अधिक ही रहेगा. प्रदूषण का मुख्य कारण पीएम 2.5 की मात्रा में तेजी से इजाफा है. वहीं हवा की दिशा बदलकर उत्तर पश्चिमी हो गई है जिससे पराली जलाने का असर दिल्ली पर पड़ रहा है.